Home Tourism Video चित्रकोट जलप्रपात ( Chitrakote Waterfall of Chhattisgarh)

चित्रकोट जलप्रपात ( Chitrakote Waterfall of Chhattisgarh)

0
26

Chitrakote Waterfall of Chhattisgarh

चित्रकोट जलप्रपात – भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले में इंद्रावती नदी पर स्थित एक सुंदर झरना है। इस झरने की ऊंचाई 90 फीट है। इस झरने की खासियत यह है कि बारिश के दिनों में यह पानी लाल रंग का होता है गर्मियों की चांदनी रात में यह बिल्कुल सफेद दिखता है। जलप्रपात जगदलपुर से 40 किमी और रायपुर से 273 किमी की दूरी पर स्थित है। चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा और सर्वाधिक जल से भरा जलप्रपात है। इसे बस्तर संभाग का मुख्य झरना माना जाता है। जगदलपुर से सटे होने के कारण, इसे एक प्रमुख पिकनिक स्थल के रूप में प्रसिद्धि भी मिली है। घोड़े के पैरों के समान आकार के कारण इस फॉल को भारत का नियाग्रा भी कहा जाता है। चित्रकूट जलप्रपात बहुत सुंदर है और पर्यटक इसे बहुत पसंद करते हैं। मजबूत पेड़ों और विंध्य पर्वतमाला के बीच में गिरने वाला एक बड़ा जल निकाय जो इस जल प्रपात से गिरता है पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। प्रसिद्ध चित्रकोट “भारत का नियाग्रा” हर मौसम में दिखाई देता है लेकिन बारिश के मौसम में इसे देखना एक अधिक रोमांचक अनुभव है। बारिश की ऊंचाई से विशाल पानी का गर्जन रोमांच और कंपकंपी पैदा करता है। बारिश के मौसम में इन झरनों की सुंदरता बहुत अधिक होती है। जुलाई-अक्टूबर की अवधि के दौरान आगंतुकों के लिए यहां आना उचित है। घने जंगल सुरम्य झरनों को घेर लेते हैं। जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ाता है। इस स्थान को नदी में पूर्ण रोशनी के साथ प्रबुद्ध किया गया है। झरने से गिरते पानी की खूबसूरती को पर्यटक रोशनी के साथ देख सकते हैं। इस जलप्रपात से विभिन्न अवसरों पर कम से कम तीन और अधिकतम सात धाराएँ गिरती हैं।

The waterfall is located 40 km from Jagdalpur and 273 km from Raipur. Chitrakote Falls is the largest and most waterlogged waterfall of Chhattisgarh. It is considered to be the main waterfall of Bastar division. Being adjacent to Jagdalpur, it has also gained prominence as a major picnic spot. Due to the shape of the horse’s feet, this fall is also called Niagara of India. A large water body falling in the midst of strong trees and Vindhya mountain garlands which falls from this waterfall attracts the attention of tourists.

प्रसिद्ध चित्रकोट “भारत का नियाग्रा” हर मौसम में दिखाई देता है लेकिन बारिश के मौसम में इसे देखना एक अधिक रोमांचक अनुभव है। बारिश की ऊंचाई से विशाल पानी का गर्जन रोमांच और कंपकंपी पैदा करता है। बारिश के मौसम में इन झरनों की सुंदरता बहुत अधिक होती है। जुलाई-अक्टूबर की अवधि के दौरान आगंतुकों के लिए यहां आना उचित है। घने जंगल सुरम्य झरनों को घेर लेते हैं। जो इसकी प्राकृतिक सुंदरता को और बढ़ाता है। इस स्थान को नदी में पूर्ण रोशनी के साथ प्रबुद्ध किया गया है। झरने से गिरते पानी की खूबसूरती को पर्यटक रोशनी के साथ देख सकते हैं। इस जलप्रपात से विभिन्न अवसरों पर कम से कम तीन और अधिकतम सात धाराएँ गिरती हैं।

There is a beautiful waterfall situated on the river Indravati in Bastar district of Chhattisgarh state of India. The height of this waterfall is 90 feet. The specialty of this waterfall is that the water is red in the rainy days, it looks absolutely white on the moonlight night of summer.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here