read Raj kapoor and Nargis love story

0
17


नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा में यूं तो कई साथ में काम करने वाली जोड़ी फेमस है लेकिन शोमैन राज कपूर और नरगिस दत्‍त की जोड़ी सभी को काफी पसंद थी. इन दोनों की लव स्‍टोरी के बारे में आप सभी लोग कई बार सुन चुके होंगे. भारतीय सिनेमा के इतिहास में राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी अमर है. दोनों ही एक दूसरे से प्‍यार करते थे इस बात की पुष्टि खुद राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने अपनी किताब ‘खुल्‍लम-खुल्‍ला’ में की है. 

अब ऋषि कपूर हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनकी किताब से निकले किस्से सामने आते रहते हैं. वैसे तो इस किताब में ऋषि कपूर ने बहुत सारे राज खोले हैं मगर, जो एक बड़ा राज खोला है वह यह कि नरगिस और राज कपूर की मोहब्‍बत महज एक अफवाह नहीं थी बल्कि हकीकत में दोनों एक दूसरे सच्‍ची मोहब्‍बत करते थे. मगर, जहां एक तरफ राज कपूर के पैरों में कृष्‍णा राज कपूर से शादी के बंधन में बंधे होने की बेड़ियां बंधी थीं, वहीं नरगिस ने मोहब्‍बत में हमेशा देना ही सीखा कभी राज कपूर से कुछ मिलने की उम्‍मीद नहीं रखी. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि राज कपूर के प्‍यार में पड़ नरगिस ने क्‍या-क्‍या किया.

फिल्‍म को सफल बनाने के लिए बिकिनी पहनी थी 
फिल्‍म ‘आवारा’ की शूटिंग के दौरान राज कपूर ने 12 लाख रुपए का बजट तय किया था. मगर, फिल्‍म के एक गाने के लिए उन्‍होंने 8 लाख रुपए खर्च कर दिए थे. इस फिल्‍म को सफल बनाना राज कपूर के लिए जरूरी ही नहीं मजबूरी भी हो गया था. तब उस दौर में नरगिस ने फिल्‍म को सफल बनाने के बिकिनी पहनी थी. यह फिल्‍म सुपरहिट हुई थी.

आरके स्‍टूडियो के लिए गहने बेच दिए थे 
जब राज कपूर आर्थिक संकट से गुजर रहे थे और आरके स्‍टूडियो को बेचने की नौबत आ गई थी, तब नरगिस ही थीं जिन्‍होंने अपने सोने कंगन बेच आरके स्‍टूडियो को बिकने से बचा लिया था.

मांगी थी कृष्‍णा राज कपूर से माफी 
ऋषि कपूर ने किताब में लिखा है, ‘मेरी मां नरगिस जी की हिचकिचाहट को समझ रही थीं. इसलिए उन्‍हें अलग लेकर गईं और कहा ‘मेरे पति सजीले और रोमांटिक हैं. उनसे आकर्षित होना जाहिर है. अपने उपर अतीत को हावी न होने दें. आप मेरे घर खुशी के मौके पर आई हैं. आज हम दोस्‍तों की तरह यहां मौजूद हैं.” तब नरगिस ने कृष्‍णा राज कपूर से माफी मांगी थीं.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here