Kodaikanal- A hill station of Tamil Nadu ( कोडाइकनाल – तमिलनाडु का प्रसिद्ध हिल स्टेशन )

0
50
Kodaikanal hill station
Kodaikanal hill station of Tamil Nadu
booked.net

Kodaikanal- A hill station of Tamil Nadu ( कोडाइकनाल – तमिलनाडु का प्रसिद्ध हिल स्टेशन )

डिंडीगुल से 95 किमी की दूरी पर, मदुरै से 117 किमी, कोयंबटूर से 169 किमी, बैंगलोर से 469 किमी, कोच्चि से 272 किमी, मुन्नार से 162 किमी, ऊटी से 253 किमी और चेन्नई से 528 किमी की दूरी पर स्थित है कोडईकनाल | कोडईकनाल का अर्थ होता है जंगलो का उपहार | कोडाई तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह दक्षिण भारत और तमिलनाडु के पर्यटन स्थलों में से सबसे अच्छा हिल स्टेशन है।

‘हिल स्टेशनों की राजकुमारी’ के रूप में प्रसिद्ध , कोडाई गर्मियों में हनीमून, पर्यटन, रोमांच यात्रा के रूप में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह ऊपरी पलानी पहाड़ियों के दक्षिणी सिरे पर लगभग 7000 फीट (2133 मीटर) की ऊँचाई पर स्थित है। कूकर की वॉक, सिल्वर कैसकेड और कोडाई झील, कोडाइकनाल की प्रमुख स्थलों में से है।

कोडाइकनाल के शुरुआती निवासी पलायार आदिवासी थे। आधुनिक कोडाइकनाल 1845 में अमेरिकी ईसाई मिशनरियों और ब्रिटिश नौकरशाहों द्वारा स्थापित किया गया था, जो गर्मियों के समय में शरणस्थली के रूप में था। 20 वीं शताब्दी में कुछ संभ्रांत भारतीयों ने इस मनोरम हिल स्टेशन पर यात्रा करना शुरू कर दिया और यह प्रकृति प्रेमियों के बीच लोकप्रिय होने लगा।

कोडाइकनाल ऊटी की तरह बड़े पैमाने पर व्यवसायिक नहीं है और यह अपेक्षाकृत कम भीड़ वाले पर्यटकों को सुखद अनुभव प्रदान करता है। सुखद मौसम के अलावा, कोडाइकनाल में कोडई झील, ब्रायंट पार्क, कोकर का वॉक, बियर शोला फॉल्स, सिल्वर कैसकेड, पिलर रॉक्स आदि जैसे कई पर्यटक आकर्षण हैं। पहाड़ियाँ चारों ओर से खूबसूरत नज़ारे पेश करती हैं, खासकर कोकर की वॉक से।

Kodaikanal Hills

मदुरई कोडाई का निकटतम हवाई अड्डा है। कोडाइकनाल के लिए कोई सीधी ट्रेन सुविधा नहीं है। डिंडीगुल मार्ग निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। मदुरै, कोयम्बटूर, पलानी, डिंडीगुल, ऊटी आदि से सीधी बस सेवा उपलब्ध है, मदुरै से कोडाइकनाल के लिए बसें अरप्पलाम बस स्टेशन से शुरू होती हैं। कोयंबटूर से, कोडाइकनाल के लिए बसें उक्कदम बस स्टैंड से चलती हैं।

house for sale in kodaikanal
surya holidays kodaikanal
oyo rooms in kodaikanal
kodaikanal homestays
jem valley kodaikanal
hotel jai kodaikanal
cloudwalks kodaikanal
kodaikanal hotels rooms
kodaikanal tourist places list
kodaikanal christian college
sterling kodai valley
restaurants in kodaikanal
best restaurants in kodaikanal
zostel kodaikanal

कोडाई झील (Kodai Jheel)

कोडाइकनाल बस स्टेशन से 1 किमी की दूरी पर कोडाई झील स्थित है | यह एक कृत्रिम, तारे के आकार की झील है। यह कोडाइकनाल का सबसे प्रसिद्ध स्थल है और कोडाइकनाल शहर में जाने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थानों में से एक है।

60 एकड़ के क्षेत्र में फैली, कोडाई झील 1863 में बनाई गई थी। मदुरै के तत्कालीन कलेक्टर सर वेरी हेनरी लीविंग ने झील बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। झील सुंदर घाटियों, बोट क्लब और औपनिवेशिक काल की इमारतों से घिरा हुआ है। झील के चारों ओर एक पैदल रास्ता है जो अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। 5 किलोमीटर का रास्ता जो इस प्यारी झील को चारो ओर से घेरे हुए है, स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए यह एक पसंदीदा सैर स्थल है।

नाव और पैडल बोट को बोट क्लब में किराए पर लिया जा सकता है। छोटी अवधि के लिए झील के किनारे घोड़े और साइकिल किराए पर ली जा सकती हैं। झील के चारों ओर साइकिल चलाना एक अद्भुत अनुभव है |

कोडाइकनाल जाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान अप्रैल से जून तक है। सितंबर से अक्टूबर तक का मानसून भी अलग अनुभव प्रदान करता है।

Kodaikanal with drone view


Top 15 Places of Kodaikanal


कोडाइक वॉक (Kodai Walk)

कोडईकनाल बस स्टेशन से 0.5 किमी की दूरी पर स्थित है कोडाइक वॉक | कोडाइकनाल झील के करीब यह कोडाइकनाल में सबसे सुंदर पर्यटन स्थल है।

1872 में ले.कोएकर द्वारा निर्मित, कोकर का वॉक 1 किलोमीटर का एक पक्का पैदल मार्ग है, जो कोडाई के दक्षिणी किनारे पर खड़ी ढलानों के किनारे के साथ क्लब रोड के समानांतर चलता है।

माउंट नीबो के चारों ओर घूमना, वैन एलेन अस्पताल के सामने से शुरू होता है, जो वैन एलेन अस्पताल रोड के समानांतर चलता है और सेंटपेटर चर्च के बगल में मुख्य सड़क से जुड़ता है, जो घाटियों और मैदानों के शानदार मनोरम दृश्य प्रदान करता है। साफ मौसम वाले दिन में दक्षिण में डॉल्फिन की नाक, दक्षिण-पूर्व में पंबर नदी की घाटी, पेरियाकुलम शहर और यहां तक ​​कि मदुरै शहर को देख सकते हैं।

शाम को इस जगह की सुंदरता को अनुभव करने का सबसे अच्छा समय होता है जबअचानक बादल और बारिश होने लगता है |

Coker’s Walk-

Built by Le Koenker in 1872, Coker’s Walk is a 1-kilometer paved walkway running parallel to the club road along the edge of steep slopes on the southern edge of Kodai.

Walking around Mount Neebo, starts at the front of Van Allen Hospital, which runs parallel to Van Allen Hospital Road and connects to the main road next to the Church of St.Peter, providing spectacular panoramic views of the valleys and grounds. On a clean weather day one can see the nose of the dolphin in the south, the valley of the Pambar River in the southeast, the city of Periyakulam and even the city of Madurai.

In the evening, the best time to experience the beauty of this place is when sudden clouds and rains begin.


Total Page Visits: 106

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here