Kantikartik Yadav / कांतिकार्तिक “युवा छत्तीसगढ़” (IG NSS National Awardee & CG Folk Singer)

Kantikartik Yadav- folk singer ( कांतिकार्तिक यादव )

नाम – कांतिकार्तिक यादव “युवा छत्तीसगढ़”
पिता- श्री कार्तिक राम यादव (शिक्षक)
माता- श्रीमती मीनाक्षी यादव (शिक्षिका)
पदस्थ स्थान- स्कूल शिक्षा विभाग जिला-बालोद में शा.उ.मा.वि.जेवरतला(रोड), वि.ख.-डौण्डीलोहारा में शासकीय सेवक के रूप में कार्यरत् हैं।
शिक्षा- बी.एस.सी.(कम्प्यूटर साइंस), बी.एड., एम.एस.सी. Maths & IT
हाईस्कूल (91प्रतिशत), हायर सेकण्डरी (गणित संकाय, 94 प्रतिशत)
महाविद्यालय- शासकीय दिग्विजय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजनांदगांव (छ.ग.)
विश्वविद्यालय-पं. रविशंकर विश्वविद्यालय, रायपुर (छ.ग.)




इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एन.एस.एस. पुरस्कार 2013 महामहिम राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी के करकमलों से राष्ट्रपति भवन दिल्ली में प्रदान किया गया। (पं. रविशंकर शुक्ल वि.वि. के 50 वर्षों के इतिहास में प्रथम स्वयंसेवक)
(विशेष मार्गदर्शन- डाॅ. सुभाष चंद्राकर , अजय साहू कोरबा)
राष्ट्रपति में विशेष मुलाकात का तृतीय अवसर । विगत 21 दिसंबर 2017 को नई दिल्ली में विज्ञान भवन, राष्ट्रपति भवन में आयोजित सम्मान समारोह में वर्तमान महामहिम राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद, व कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर( भारत सरकार , युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री ) से विशेष मुलाकात ।
इंडिया-चाइना यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम 2011 चीन (बीजींग) में भारत व छत्तीसगढ़ राज्य की लोकसंस्कृति का प्रतिनिधित्व ।(विशेष मार्गदर्शन- डाॅ. सुभाष चंद्राकर)

आर.डी.सी.(गणतंत्र दिवस शिविर) दिल्ली में छत्तीसगढ़ी लोकसंस्कृति का प्रतिनिधित्व व 26 जनवरी राजपथ परेड दिल्ली में सम्मिलित, शिविर के दौरान महामहिम राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री से विशेष मुलाकात ।(विशेष मार्गदर्शन- डाॅ. सुभाष चंद्राकर)



महामहिम राज्यपाल श्री शेखर दत्त द्वारा विशेष सम्मान व छ.ग. जनसंपर्क विभाग के वेबसाइट पर विशेष बधाई संदेश।
स्वर्ण जयंती वर्ष 2014 में विश्वविद्यालय सभागृह में आयोजित विशेष सम्मान समारोह में माननीय पूर्व चेयरमेन (भाभा परमाणु अनु.केंद्र) व महामहिम राज्यपाल के करकमलों से सम्मान।
माननीय मुख्यमंत्री डाॅ. रमनसिंह द्वारा ’’यादव गौरव सम्मान’’ ।
आर.डी.सी. पश्चात् सम्मान के रूप में म.प्र. के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान से विशेष मुलाकात ।
राष्ट्रीय युवा उत्सव पंजाब 2014 में सम्मानित व राज्य का प्रतिनिधित्व ।
श्रेष्ठ स्वयंसेवक पुरस्कार पं. रवि.शु.वि.वि. 2013।
स्वतंत्रता दिवस समारोह 2014 में माननीय राजेश मूणत द्वारा सम्मानित।
विश्वविद्यालय के सभागृह में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के समस्त रासेयो अधिकारियों व स्वयंसेवकों के मध्य स्वयं द्वारा राजनांदगांव जिले में चलाए जा रहे गाजर घास अभियान पर प्रेरक व्याख्यान (राज्य के प्रथम स्वयंसेवक)।
8 अक्टूबर 2014 को भारतीय दलित साहित्य अकादमी धमतरी
द्वारा लोककला रत्न की मानद उपाधी प्रदान की गई । इसके पश्चात् दिल्ली में डाॅ.भीमराव अम्बेडकर फिलाॅसिफ राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
(राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय स्तर पर छ.ग. की लोकसंस्कृति की प्रस्तुति हेतु)




स्वच्छ भारत अभियान हेतु अभियान,शौच मुक्त ग्राम, स्किल इंडिया, मतदान जागरूकता अभियान -प्रतिज्ञा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन- बिहान व नारि सशक्तिकरण हेतु प्रेरणा गीत व थीम सांग की रचना, संगीत, गायन। समय समय पर जिनका सदुपयोग जिला प्रशासन द्वारा किया जाता रहा है।
वर्तमान में शासकीय सेवा के साथ-साथ इंटरनेट पर छत्तीसगढ़ी भाषा को राष्ट्रीय, अंतराष्ट्रीय मंच पर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रस्तुत करने हेतु छ.ग. के विविध गीतों की श्रंखला लोकगायक के रूप में नये तरीकों से प्रस्तुत कर रहें हैं, युवाओं में इन गीतों के प्रति विशेष रूझान भी देखने को मिल रहा है, जिससे वे छत्तीसगढ़ी भाषा के गीतों के महत्व को समझकर उन्हें प्रचारित भी कर रहे है। राज्य भर में इनके गीतों को युवाओं द्वारा सराहा जा रहा है। आगे भी कला के माध्यम से छत्तीसगढ़ी भाषा व संस्कृति को देश विदेश में स्थापित करने की चाह है ।














कुछ यादगार तस्वीरें






Total Page Visits: 406