Jatmai Ghatarani Rajim

जतमई: गरियाबंद में रायपुर से 85 किमी की दूरी पर स्थित है। एक छोटा सा जंगल के खूबसूरत स्थलों के बीच सेट, जतमई मंदिर माता जतमई के लिए समर्पित है। मंदिर खूबसूरती से कई छोटे शिखर या टावरों और एक एकल विशाल टॉवर के साथ ग्रेनाइट के बाहर खुदी हुई है। मुख्य प्रवेश द्वार के शीर्ष पर, एक पौराणिक पात्रों का चित्रण भित्ति चित्र देख सकते हैं। जतमई की पत्थर की मूर्ति गर्भगृह के अंदर रखा गया है

यह घने जंगलों से ढंकी है और यहां कल-कल बहते पानी की आवाज सुनना बहुत ही सुकूनदायक लगता है। यहां कल कल करते झरने बरबस ही लोगो का मन मोह लेते है जतमई अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है प्रति वर्ष लाखो सैलानी यहाँ आते है । यहां का झरना प्रसिद्ध है जहाँ लोग अपने आप को इसमें भीगने से रोक नहीं पाते । जतमई प्रकृति की गोद में बसा है यहाँ आकर आप पर्वत चढ़ने का भी मज़ा ले सकते है।

jatmai-2
jatmai-3
jatmai-1
Ghatarani Water fall Gariyaband
Ghatarani Water fall Gariyaband
jatmai-5
jatmai-4
jatmai-6

घटारानी मंदिर : जतमई मंदिर से 25 किलोमीटर दूर स्थित एक बड़ा झरना हैं। जतमई मंदिर में ज्यादा उत्साह और भक्ति के साथ नवरात्रि पर्व मनाया जाता है, यहाँ नवरात्रि की तरह विशेष उत्सव के मौकों पर एक सजावट देखतें बनता है। मानसून के बाद यह यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है। मंदिर के निकट सुंदर झरना बहती है, जो इस जगह को और अधिक आकर्षक बना देता है झरना इस गंतव्य को पूरे परिवार के लिए एक पसंदीदा पिकनिक स्पॉट बनाने पूर्ण प्रवाह में है। झरना मंदिर में प्रवेश करने से पहले एक डुबकी लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है कि एक प्राकृतिक पूल में डालता है। अधिक साहसी जंगल में एक वृद्धि ले सकते हैं। आसानी से सुलभ, वाहनों रायपुर से जतमई मंदिर के लिए उपलब्ध हैं।

बारिश के दिनों मंदिर के पास के झरनों की रिमझिम फुहार इसे बेहतरीन पिकनिक की जगह बना देता है , यहां पर्यटक नहाने का बहुत आनंद उठाते हैं। घटारानी जतमई से 25 किमी है। यहां पर भी बेहतरीन जल-प्रपात है। घटारानी मंदिर की भी बहुत मान्यता है। घटारानी प्रपात तक पहुंचना आसान नहीं है, पर पर्यटकों के जाने के लिए पर्याप्त साधन हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए इन जगहों पर जाने का सबसे अच्छा समय अगस्त से दिसंबर तक है।

Jatmai Temple,Gariyaband
Areal View of Jatmai Waterfall
Jatmai Water fall drone photo
Jatmai Water fall drone photo

जतमई और घटारानी छत्तीसगढ़ के दो खूबसूरत जलप्रपात हैं, जो बरसात के मौसम में देखते ही बनते हैं। धार्मिक आस्था वाले लोगों के लिए यह तीर्थ भी है। यहां देवी मंदिर के साथ शिवलिंग भी है,यहां पहुंचने के लिए पक्की सड़कें हैं