Best Televisions You Can Buy on September 2020, स्मार्ट टीवी खरीदने का है प्लान? ये हैं बेस्ट


भारत में अधिकांश घरों में टेलीविज़न एक आवश्यक हिस्सा है और यही वजह है कि खरीदार टीवी खरीदते समय एक बेस्ट विकल्प चुनना चाहते हैं। इसके अलावा अच्छा विकल्प चुनने के पीछे एक और कारण है। अधिकांश लोग अपने टीवी के साथ पांच साल या उससे भी अधिक समय बिताते हैं और तेज़ी से बदलती टेक्नोलॉजी के साथ यूज़र नहीं चाहता कि उसका नया टीवी कुछ ही सालों में उसे पुराना लगने लगे। पिछले कुछ सालों में टीवी की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिली है और साथ ही मार्केट में सैकड़ों कंपनिया आ गई है, जो बेहद कम कीमत में बड़ी स्क्रीन वाले टीवी दे रही हैं, लेकिन क्या केवल कम कीमत और स्क्रीन का साइज़ एक अच्छे टीवी की पहचान हैं। हम ऐसा नहीं समझते। इसलिए अपने लिए एक बेस्ट टीवी खरीदने की आपकी तलाश और दुविधा को हम आज खत्म करने वाले हैं। हमने यहां किसी एक सेगमेंट को नहीं चुना है, बल्कि हम आपको लिए हर सेगमेंट में एक बेस्ट टीवी का चयन करके लाए हैं। इस लिस्ट में 12,999 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक के बेस्ट टीवी बताए गए हैं। आपका बजट 15,000 रुपये से कम हो या 30,000 रुपये से कम या 50,000 रुपये से कम आपको यहां हर कैटेगरी में एक बेस्ट टीवी मिलेगा। अच्छी बात यह है कि हमने हमने अपने रिव्यू और अनुभव के आधार पर इन टीवी को चुना है, ताकि आप अपने घर के लिए एक बेस्ट टेलीविज़न चुन सकें।

Best entry-level TV: Realme Smart TV 43
12,999 रुपये की कीमत में 32-इंच के एचडी मॉडल और 21,999 रुपये में 43-इंच के फुल-एचडी मॉडल के साथ Realme Smart TV एंट्री-लेवल सेगमेंट में हमारी लिस्ट का टॉप पिक है। आपको अच्छी तरह से काम करने वाला एंड्रॉयड टीवी 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम मिलता है, एंड्रॉयड ऐप्स अच्छी तरह परफॉर्म करते हैं और पिक्चर की क्वालिटी भी अच्छी है। साउंड के मामले में भी टीवी सीरीज़ अच्छी है। कुल मिला कर रियलमी स्मार्ट टीवी का अनुभव काफी अच्छा है और आज के एंट्री लेवल सेगमेंट के कई अन्य विकल्प इससे मेल नहीं खाते हैं।

मामूली सॉफ्टवेयर संबंधी समस्याएं ज़रूर हैं, कम-रिज़ॉल्यूशन वाले कंटेंट (43 इंच वेरिएंट पर) के साथ परफॉर्मेंट थोड़ी कमज़ोर है और वॉल माउंट किट अलग से खरीदनी पड़ती है। हालांकि, कुछ छोटी-मोटी समस्याओं के साथ यह एक अच्छा टीवी है, खासकर यदि आप किसी भी अतिरिक्त डिवाइस जैसे कि मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस में पैसा लगाए बिना स्ट्रीमिंग कंटेंट का अनुभव लेना चाहते हैं।

Best TV under Rs. 30,000: Hisense 50A71F Android TV
Hisense ने हाल ही में भारत में अपनी टेलीविज़न रेंज लॉन्च की, जिसमें Hisense A71F सीरीज़ भी शामिल है। 29,999 रुपये की कीमत में Hisense 50A71F टीवी का 50-इंच 4K एलईडी टीवी मिलता है, जिसमें डॉल्बी विज़न के साथ-साथ एचडीआर सपोर्ट भी मिलता है। डॉल्बी एटमॉस ऑडियो भी है और टेलीविज़न एंड्रॉयड टीवी 9 पाई पर चलता है। इसमें Google Play स्टोर और सभी मुख्य ऐप्स और स्ट्रीमिंग सर्विस का एक्सेस भी मिलता है।

आपको हाई-क्वालिटी कंटेंट, विशेष रूप से डॉल्बी विज़न वीडियो के साथ अच्छा प्रदर्शन मिलता है। साउंड की क्वालिटी भी अच्छी है। हालांकि एसडी कंटेंट के साथ परफॉर्मेंस थोड़ी कमज़ोर है और ब्लैक लेवल जितने होने चाहिए, उससे कम है। कुल मिला कर इस कीमत में चुनने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है और यदि आप एक बड़ी स्क्रीन चाहते हैं और कंटेंट स्ट्रीम करना पसंद करते हैं तो हम आपको इसे चुनने की सलाह बेझिझक दे सकते हैं।

Best TV under Rs. 60,000: TCL 55C715 QLED Android TV
बेहतर पिक्चर क्वालिटी की तलाश करने वाले यूज़र्स किफायती सेगमेंट से एक कदम आगे आने पर विचार कर सकते हैं। इस सेगमेंट में सबसे बड़ी स्क्रीन टेक्नोलॉजी QLED है और TCL 55C715 इस टेक्नोलॉजी से लैस आता है और मार्केट में उपलब्ध विकल्पों में से बेस्ट है। कीमत को भी देखा जाए तो आप एलईडी टीवी की लागत में एक क्यूएलईडी प्रीमियम टीवी खरीद रहे हैं। 55-इंच की 4K QLED स्क्रीन और डॉल्बी विज़न एचडीआर स्टैंडर्ड सपोर्ट के साथ यह टेलीविज़न 60,000 रुपये से कम कीमत पर एक बढ़िया विकल्प है।

कमियों की बात करें तो यूज़र इंटरफेस थोड़ा सुस्त है, साउंड की क्वालिटी औसत से थोड़ी कम है और कम-रिज़ॉल्यूशन वाला कंटेंट बहुत अच्छा नहीं लगता। हालांकि, पिक्चर क्वालिटी के मामले में आपको बेहतरीन 4K, एचडीआर और फुल-एचडी कंटेंट अनुभव मिलता है। इस टीवी पर हैंड्स फ्री गूगल असिस्टेंट एक्सेस मिलता है। एक स्मार्ट स्पीकर की तरह, इस टीवी को हमेशा वॉयस कमांड सुनने के लिए सेट किया जा सकता है और आपको वॉयस असिस्टेंट को ट्रिगर करने के लिए रिमोट का उपयोग करने की आवश्यकता भी नहीं है।

Best TV under Rs. 1,00,000: OnePlus TV Q1 Pro
1,00,000 रुपये के बजट में हमारी टॉप पिक OnePlus TV Q1 Pro है। पिछले साल लॉन्च किया गया क्यू1 प्रो एक 4K QLED टीवी है जिसमें डॉल्बी विज़न एचडीआर सपोर्ट मिलता है और इसमें एक अनोखा पार्टी ट्रिक है – एक स्लाइड-आउट डॉल्बी एटमॉस-सक्षम साउंडबार। यह विविड रंगों के साथ जबरदस्त पिक्चर क्वालिटी देता है और साथ ही बड़े इन-बिल्ट साउंडबार की बदौलत साउंड भी काफी अच्छा है।

हालांकि, OnePlus TV Q1 Pro के साथ भी कुछ समस्याएं थीं, लेकिन इनमें से अधिकांश सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ ठीक कर दी गई हैं। अब आपको Android इंटरफेस में भी अच्छी परफॉर्मेंस मिलती है। टीवी में एंड्रॉयड टीवी 9 पाई के साथ सभी मुख्य ऐप्स और सर्विस के लिए सपोर्ट मिलता है और साथ ही बेहतर रिमोट भी। इसका छोटा भाई वनप्लस टीवी क्यू1 भी विचार करने लायक है। इसकी कीमत 70,000 रुपये से कम है, लेकिन इसमें स्लाइड-आउट साउंडबार नहीं है, लेकिन अन्य सभी मापदंडों पर Q1 Pro से मेल खाता है।



Source link