महाराष्‍ट्र के पालघर की यात्रा Palghar In Maharashtra, Travel Guide, Attractions and How to reach- India tourism

0
25
booked.net

Travel Guide, Attractions and How to reach- India tourism

PC: Ben White

महाराष्‍ट्र राज्‍य में मुंबई के दक्षिण में 87 किमी की दूरी पर छोटा-सा शहर पालघर स्थित है। इस शहर में कई मंदिर और खूबसूरत समुद्रतटों का बसेरा है। पालघर में समुद्रतटों पर आपको नीले रंग का पानी की लहरे सुनहरे रंग के तटों को चूमती हुई नज़र आएंगीं। पालघर में अनेक मंदिर हैं तो इस जगह की ऐतिहासिक गाथाओं का उल्‍लेख करते हैं। पालघर आने पर आपको इन जगहों को जरूर देखना चाहिए।

कैसे पहुंचे पालघर

वायु मार्ग द्वारा: पालघर पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा मुंबई में स्थित छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डा है। ये इस ऐतिहासिक शहर से लगभग 70 किमी दूर है।

रेल मार्ग द्वारा: पालघर रेलवे स्टेशन शहर के केंद्र में स्थित है और देश के विभिन्न प्रमुख शहरों से यहां नियमित ट्रेनें आती हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: पालघर आसपास के शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। सड़क के रास्ते से पालघर आसानी से पहुंचा जा सकता है क्योंकि पालघर बस स्टेशन शहर के केंद्र में स्थित है।

पालघर आने का सही समय

अक्टूबर से मार्च तक सर्दियों के महीने पालघर शहर की यात्रा के लिए सबसे अनुकूल हैं। इन महीनों में मौसम सुहावना रहता है और तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

शिरगांव किला

शिरगांव किला

P.C: Nishadthakur

पालघर का शिरगांव किला शहर की धूल और प्रदूषण से भरी जिंदगी से दूर स्थित है। ये ऐतिहासिक विरासत का साक्षी है। यह किला एक समय पर प्रसिद्ध और निर्भीक मराठा शासक शिवाजी का निवास हुआ करता था। अन्य ऐतिहासिक किलों की तरह, राज्‍य की रक्षा करने और प्राचीन क्षेत्रीय नियमों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए बने इस किले का एक लंबा प्राचीन इतिहास है। हालांकि यह किला अब लगभग जर्जर हो चुका है लेकिन अवशेष भी इतिहास की कहानियां बयां करते हैं।

 राम मंदिर

राम मंदिर

P.C: Nandhu Kumar

पालघर का राम मंदिर अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है। इस मंदिर से जुड़ी पौराणिक कथा के अनुसार भगवान राम और उनके अनुज लक्ष्मण को राक्षसों महिरावण और अहिरावण ने इस मंदिर में कैद किया था। कई मिथकों और कहानियों से पता चलता है कि भगवान हनुमान ने राम और लक्ष्मण को कारावास से बचाया था और तभी से इस मंदिर का अत्यधिक धार्मिक महत्व है।

केलवा बीच

केलवा बीच

P.C: Zack Minor

पालघर में केलवा बीच पर्यटकों और यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। दुनिया की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी से दूर अपने साथी के साथ कुछ रोमांटिक समय बिताने के लिए ये जगह एक दम शानदार है। यहां पर आप स्ट्रीट फूड, वॉटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। ये समुद्रतट काफी शांत है और यहां पर आप सुकून महसूस करेंगे।

केलवा किला

केलवा किला

P.C: Siddhesh Mangela

केलवा बीच से सटे होने के कारण इस शाही किले का नाम केलवा रखा गया है। शिवाजी द्वारा जीता गया केलवा किला वास्तव में पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया था। इसका निर्माण 16वीं शताब्दी में किया गया था और इसकी वास्तुकला उस समय के प्रतिभावान कारीगरों के शिल्प कौशल को दर्शाती है। किले की खासियत यह है कि इसमें प्रवेश करने के लिए आपको इसकी दीवारों से चुपके-चुपके चढ़ना होगा।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स. Subscribe to Hindi Nativeplanet

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here