कोरोना के खत्म होने के बाद जरूर बनाएं गोवा घूमने का प्लान, इन जगहों की जरूर करें सैर | travel – News in Hindi

0
13


गोवा (Goa) एक ऐसा राज्य है जिसका नाम सुनते ही दूर-दूर तक फैला समुद्र का किनारा (Sea Beach), मार्डन लाइफस्टाइल, थिरकते कदम और काजू (Cashew) से बनी लाजवाब फेनी (Feni) याद आने लगती है. हर वक्त मस्ती करते इस राज्य में कई ऐसे बेहतरीन रिसॉर्ट्स (Resorts) हैं, जहां लोग शांति की तलाश में भी आते हैं. यहां सिर्फ खूबसूरत इलाके ही नहीं, बल्कि पर्यटन से जुड़ी हर तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. यहां जगह-जगह पर ट्रैवल एजेंसियों (Travel Agencies) के छोटे-छोटे दफ्तर बने हुए हैं, जो पर्यटकों को गोवा के सारे इलाकों की सैर कराते हैं. यहां की सेवाएं इतनी उम्दा हैं कि देशी तो क्या, विदेशी पर्यटकों को भी किसी तरह की तकलीफ नहीं होती. इसलिए इसे ‘पर्यटकों का शहर’ भी कहा जाता है. यहां के लोगों की आधिकारिक भाषा कोंकणी है.

न्यू ईयर पार्टी की मस्ती
गोवा जाने का सबसे बेहतरीन समय अक्टूबर से मार्च तक का होता है. इस मौसम में यहां बहुत अधिक संख्या में पर्यटक आते हैं. जून से सितंबर तक यहां बहुत अधिक वर्षा होने के कारण इस मौसम में यहां पर्यटक कम ही आते हैं. न्यू ईयर की पार्टी के लिए खासतौर पर गोवा को विशेष और आकर्षक स्थल माना जाता है. कोरोना के बाद क्या आप गोवा जाना चाहेंगे, यदि हां तो हम आपको बताते हैं कि गोवा में क्या क्या देखने योग्य है.

गोवा में बाइक और स्कूटी किराए पर मिलती हैं गोवा में कार, बाइक और स्कूटी किराए पर मिलती हैं जिसमें पेट्रोल-डीजल आपको डलवाना होता है और आप 12 या 24 घंटे के हिसाब से इन्हें रेंट पर ले सकते हैं. गोवा घूमने के लिहाज से ये काफी सस्ता सौदा है. गोवा में पणजी, वास्को डी गामा, मडगांव, मापुसा, पोंडा, ओल्ड गोवा, छापोरा, अगोडा फोर्ट, वेगाटर, बेनॉलिम और दूधसागर वॉटर फॉल जरू देखें. गोवा में डोना पॉला, मीरमार, बोग्मालो, अंजुना, वेगाटर, कोल्वा, कलंगगुटे, बागा, पालोलेम, आराम बोल और अंजुना बीच का मजा जरूर लें.

वॉटर स्पोर्ट्स के लिए सबसे खूबसूरत जगह
गोवा वॉटर स्पोर्ट्स के लिए सबसे खूबसूरत जगह है. बीचेस पर आप बनाना राइड्स, पैरासैलिंग, बंपर राइड, जेटस्की, बोट राइड और पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं. कलंगगुटे और बागा बीच पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय समंदर में डॉल्फिन क्रूज के जरिए हंसती-खेलती डॉल्फिन देख सकते हैं. इसके अलावा साउथ गोवा में क्रूज पर डिनर एंड डांस का मजा लें या फिर शाम को पार्टनर के साथ कैंडल लाइट डिनर ऑन बीच करें. कैसिनो जाएं और वहां की लाइफ जरूर देखें.

मंदिरों के दर्शन
गोवा में आप बैसिलिका ऑफ बॉम जीसस (सेंट कैथरीन्स), कैथेड्रल ऑफ सेंट काजेतान, श्री दत्त मंदिर, चर्च ऑफ सेंट फ्रांसिस, मंगेश श्री महालसा नारायणी जैसे धार्मिक स्थलों पर भी घूम सकते हैं. यहां के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक चर्च- ऑफ असीसी, होली स्पिरिट, पिलर सेमिनरी, रकोल सेमिनरी के दर्शन भी कर सकते हैं. इसके अलावा सेंट काजरन चर्च, सेंट आगस्टीन टॉवर, ननरी ऑफ सेंट मोनिका तथा सेंट एरक्स चर्च भी काफी फेमस हैं. गोवा में श्री कामाक्षी, सप्तकोटेश्‍वर, श्री शांतादुर्ग, महालसा नारायणी, परनेम का भगवती मंदिर और महालक्ष्मी जैसे मंदिरों के दर्शन भी कर सकते हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here