कूर्ग की वादियों में ले सकते हैं जीवन का अनोखा अनुभव Offbeat Things To Do in Coorg and Places to visit

0
13


दुबारे एलीफैंट कैंप

दुबारे एलीफैंट कैंप

P.C: Wynand Uys

दुबारे एलिफेंट कैंप में हाथियों का झुंड रहता है और अगर आप हाथियों के बच्‍चों को नहलाना या खाना खिलाना चाहते हैं, तो इस कैंप में आपकी ये ख्‍वाहिश पूरी हो सकती है। दुबारे एलीफेंट कैंप में पहाड़ी खंड और हरी-भरी गहरी घाटियों के साथ-साथ घास के मैदान भी हैं। इस कैंप में दर्जनों हाथियों और उनके बच्‍चे रहते हैं जोकि निश्चित रूप से यात्रियों के लिए एक आकर्षण है। कूर्ग में छुट्टियां मनाने आए पर्यटक इस कैप में घूमने जरूर आते हैं। अगर आप अपने बच्‍चों के साथ कूर्ग घूमने आ रहे हैं तो आपको इस एलीफैंट कैंप जरूर आना चाहिए क्‍योंकि बच्‍चों को हाथियों को देखकर बहुत ज्‍यादा खुशी मिलती है।

मंडला पट्टी

मंडला पट्टी

P.C: David Marcu

हर दिन आपको हरी-भरी घाटियों और घास के मैदानों को टकटकी लगाकर देखने का मौका नहीं मिलता है। शहर की भागदौड़ और प्रदूषण भरी जिंदगी से छुटकारा पाने के लिए कूर्ग स्‍वर्ग से कम नहीं है। कूर्ग में मंडला पट्टी ऊंचाई पर स्थित एक जगह है जहां से शांत वातावरण में शानदार दृश्य नज़र आते हैं। यहां आकर आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी सपनों की दुनिया में आ गए हैं। मंडला पट्टी कूर्ग में एक ऐसा व्यू पॉइंट है जहां केवल जीप द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। प्रकृति के सौंदर्य को करीब से देखने का शौक रखने वाले लोगों को कूर्ग के मंडला पट्टी व्‍यू पाइंट पर जरूर आना चाहिए। यहां से कूर्ग क्षेत्र का सुंदर नज़ारा देखने को मिलता है।

स्‍वर्ण मंदिर (तिब्‍बती मंदिर)

स्‍वर्ण मंदिर (तिब्‍बती मंदिर)

P.C: Charles Postiaux

कूर्ग में तिब्बती मठ जिसे स्थानीय रूप से स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है, तिब्बती लोगों की समृद्ध संस्कृति और इतिहास का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक पर्यटक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है। मठ में मुख्य मंदिर क्षेत्र, एक स्कूल और कुछ दुकानें हैं। मठ की दीवारों पर विशेष जटिल कलाकृतियां बनी हुई हैं जो कि दिखने में बहुत सुंदर और आकर्षित हैं। यहां पर आप स्‍वर्ण मूर्तियों के दर्शन भी कर सकते हैं। तिब्‍बत एवं बौद्ध धर्म के लोगों के लिए ये एक महत्‍वपूर्ण जगह है और आप भी इस मठ के दर्शन करने आ सकते हैं।

खरीदारी

खरीदारी

P.C: Calum Lewis

कहीं घूमने जाएं और खरीदारी ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। कूर्ग में भी आपको खरीदारी करने का खूब मौका मिलेगा। कूर्ग में सभी किस्मों की हाथ से निर्मित चॉकलेट के लिए जाना जाता है। कूर्ग में काली मिर्च, इलायची, दालचीनी, चाय और कॉफी जैसे विविध मसालों के बाजार भी आपको मिलेंगे। कूर्ग की यात्रा इनके बिना पूरी नहीं होती है। कूर्ग में बड़ी मात्रा में फलों से शराब बनाई जाती है इसलिए अगर आपको एल्‍कोहल का शौक है तो आपको कूर्ग जरूर आना चाहिए। वहीं दूसरी ओर जो लोग शराब नहीं पीते हैं उन्‍हें भी कूर्ग में फलों से बनी एल्‍कोहल का स्‍वाद चखने का मौका मिलेगा। आप यहां की शराब को अपने घर भी ले जा सकते हैं और अपने दोस्‍तों-रिश्‍तेदारों को तोहफे में दे सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here